may14

बुधवार, 17 अप्रैल 2013

my energy drink.........in hindi




                   my energy drink.........


दोस्तों 

गर्मी आ गई है ! ऐसे में शरीर को ठंडक और energy पहुँचाने के लिए हम cold drink ,ice cream जैसी चीजें लेते हैं ! लेकिन आप जानते ही है  की cold drink ठण्ड और energy से ज्यादा मोटापा ,diabetes ,acidity देती हैं और शरीर के लिए नुकसानदेह भी होती है !

summer में अपने को Energized ,refresh और cool रखने के लिए हम कई देसी पेय ले सकते हैं ! जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर होते हैं ! हम केरी का पना (आँच ), लस्सी ,छाछ ,रूह अफजा ,चन्दन,खस, गुलाब का शरबत , ठंडाई जैसी चीजें ले सकते हैं !

आज में आपको मेरा energy drink बता रहा हूँ ! चूँकि मैं एक ayurvedic doctor हूँ ,इसलिए हमेशा कुछ नई दवा या नई  चीज बनाने की कोशिश रहती है !
मैं ये drink हर summer के पहले बनाता हूँ और जब भी थकान ,गर्मी महसूस होती है इसे पीता हूँ और energetic और fresh महसूस करता हूँ !

आइये आपको बताता हूँ , आशा है ये आपको भी उतना ही फायदेमंद और स्वादभरा रहेगा !

इसके लिए ---

आँवला -1  kg 
नारंगी (orange )-3 kg 
अनार ( Pomegranate) -1 kg 
चुकन्दर (Beet)-200 gm
अदरक (Ginger)-100 gm
नींबू -1 या 2 

इन सबका juicer में रस निकाल लें ! steel के बड़े भगोने में मंदी आँच पर गर्म करने रख दें ! उबाल आने के बाद 4 -5 minute इसे और उबलने दें ! फिर अंदाज से (1 kg रस में 500 gm शक्कर )शक्कर मिला  कर पकायें ! और शहद या रूह अफजा जैसा गाढ़ा (thick ) होने पर गैस बंद कर दें ! और थोडा सा काला नमक मिला दें ! ठंडा होने दें ! फिर किसी साफ़ ,सूखी bottle में fridge में रख लें !
जब भी मन करे एक गिलास में 2 -3 चम्मच शर्बत ,थोड़ी ice थोडा पानी मिलायें और sip-sip करके पीयें !  
tasty भी और Healthy भी ....

दोस्तों ,स्वाद के साथ सेहत और Nutrition भी है ! ये मेरा energy drink है , अगर आप चाहें तो इसे  और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं ,इसमें variation कर सकते हैं ! क्या पता और भी ज्यादा  फायदेमंद और स्वादभरा हो आपका energy drink.

डॉ नीरज 

                                   -----------------------------------------------------------------------------------------------------







 

5 टिप्‍पणियां:

  1. साहिल कुमार18 अप्रैल 2013 को 6:36 pm

    बहुत ही अच्छा लेख सेहत के लिए । सर मुझे आप से एक मदद चाहिए । Sir मान लीजिए हमने blogspot पर कोई BLOG बना दिया मान लीजिए XYZ.BLOGSPOT.COM बना लिया और उसके POPULAR होने के बाद हम उसे wordpress पर XYZ.COM name के साथ ही shift करना चाहे मगर किसी और ने उससे पहले wordpress पर XYZ.COM shift कर दिया ( जान बूझ कर, कि XYZ.BLOGSPOT.COM POPOLAR हैं ताकि उसकी SITE पर TRAFIC हो ) तो BLOGSPOT बनाने से पहले कोई ऐसा SYSTEM हैं कि हम अपने BLOGSPOT के POPULAR होने तक बिना कोई राशि दिए DOMAIN NAME बुक कर सकते हैं ? Please tell me sirji !

    उत्तर देंहटाएं
  2. साहिल जी ,
    सबसे पहले thanks ,लेख पसंद करने के लिए !
    आपने जो सवाल पूछा है ,उसके बारे में ज्यादा जानकारी मैं नहीं दे पाऊंगा ,क्योंकि मैं अभी खुद blogspot .in पर ही अपना blog चला रहा हूँ !
    फिर भी एक सलाह है आपको ,आप google में how to make blog को search कर सकते हैं ,शायद मदद मिले

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. Sir जवाब देने के लिए THANKS. आप achhibatein पर अच्छे लेख लिखते रहिए । मैं आप के लेख FB पर अपने 247 दोस्तो के साथ साझा करता हूँ मुझे आप के दो लेख " कैसे बढ़ाए अपना आत्मविश्वास " और " सफलता की सीढ़ी " सबसे अच्छे लगते हैं । मैने अपनी तरफ से achhibatein को नंबर 2 personal develpment blog का दर्जा दिया हैं . ENGLISH के भी दो ब्लोग ही मशहूर हैं और अगले दो तीन सालों में आप की साइट भी बहुत मशहूर होगी । मैने आप के सारे लेख पढ़े हैं । कमेँट ना करने के लिए माफी चाहता हूँ । आप के लिए कुछ जानकारी जो आप को पता होनी चाहिए जा आप को पता भी हो सकती हैं- भारत 13 करोड़ INTERNET USERS के साथ दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं जिन में से 5 करोड़ लोग रोज NET चलाते हैं और यकीनन उन्हे हिन्दी पढ़नी जरूर आती होगी । इन 13 करोड़ में से 6 करोड़ FB USERS हैं ।

      हटाएं
  3. again thanks साहिल जी ,
    बस ये आप सभी लोगों का स्नेह ही है जो मुझे लिखने के लिए प्रेरित करता है !
    रही बात comments की ,तो आप लोगों के comments मेरे लिए उस fuel की तरह हैं ,जो किसी vehicle को चलाने के लिए जरुरी होता है ,है ना ?

    उत्तर देंहटाएं
  4. Very quickly this web page will be famous among all blogging users, due
    to it's nice articles or reviews

    Here is my weblog - energy shots

    उत्तर देंहटाएं

दोस्त, आपके अमूल्य comment के लिए आपका शुक्रिया ,आपकी राय मेरे लिए मायने रखती है !