may14

रविवार, 16 जून 2013

ये मुहाँसे ....



                                 ये मुहाँसे ....


(दोस्तों इस article में मेरी कोशिश है की बजाये मुहांसों के लिए 2-4 temporary face-pack या लेप बताने की जगह हम उन कारणों पर बात करें जिनसे मुहांसे होते हैं और अगर हम उन कारणों को ही दूर कर लेंगे तो कार्य (मुहांसे ) भी अपने आप ही दूर हो जाएंगे , तो आइये ........)

मुहाँसे ,acne,pimple,युवान-पीडिका ,मुख-दूषिका बहुत सारे नाम हैं  मुहाँसों के !

युवाओं में ,teenagers में ज्यादा होने के कारण युवान पीडिका ,मुख (face ) पर होने और उसे खराब करने के कारण मुख-दूषिका भी कहते हैं !

चाँद जैसे सुन्दर चेहरे पर मुहांसे दाग की तरह होते हैं जो चेहरे की सुन्दरता को कम कर देते हैं !

दूसरा ये अधिकतर teenagers में होते हैं ,ये वो उम्र  होती है जब teens अपने look के प्रति बहुत conscious होते हैं ! चेहरे पर एक जरा सी फुंसी या दाग या  मुंहासा उनकी रातों की नींद और दिन का चैन हराम कर देता है !

पूछ कर देखिये किसी ऐसे teen से जिसका face मुहांसों से भरा हो ! उसकी सारी  दुनिया ही उन pimples के आस-पास आकर सिमट जाती है ,फिर न खाने में  मन लगता है न पढने में दीदा और दोस्तों से मिलने में भी शर्म आती है ! और अगर दोस्त opposite sex का हो तो फिर तो शर्म के मारे डूब जाने को जी चाहता है ,है ना ?

फिर एसे में तरह तरह के जतन किये जाते हैं ! आपका चेहरा ,फिर चेहरा कम laboratory ज्यादा हो जाता है  तरह-तरह के लेप लगाये जाते हैं तरह-तरह के facewash अपनाये जाते हैं , tubes लगाई जाती हैं ! मन्नत भी मांगी जाती है ! हर आदमी की छोटी से छोटी सलाह भी पूरी शिद्दत  से अपनाई जाती है !

लेकिन इतना सब करने के बाद भी आपका pimple या pimples बजाय कम होने के देश के भ्रष्टाचार की तरह और बढ़ता जाता है ! आप फिर मानसिक रूप  से और त्रस्त ,tension में आ जाते हैं ! और ऐसे में ही कुछ teens shy हो जाते हैं ,introvert हो जाते हैं ,दूसरों से मिलने से कतराते हैं ,है ना ?

एक छोटा सा मुहांसा या चेहरे की फुंसी उनके पूरे व्यक्तित्व पर हावी हो जाता है , उनके वजूद को हिला देता हैहै ना ?

अगर आप teenager हैं, इस problem से ग्रस्त हैं और इसे जड़ से ही  सही करना चाहते हैं तो आगे की बात ध्यान से पढ़िए और अमल भी कीजिये ,ठीक है !

अब as a doctor आयुर्वेद की भाषा में यदि मैं कहूँ तो मुहांसे कफ धातु और रक्त धातु की खराबी से होते है ! हमारी skin में असंख्य छिद्र होते हैं जिनसे होकर पसीने के रूप में शरीर की गन्दगी बाहर निकलती है ! हमारे शरीर से गन्दगी को बाहर निकालने के मुख्य मार्ग ,या जिस रूप में शरीर से गन्दगी बाहर निकलती है ,वो हैं --मल,मूत्र ,श्वास और स्वेद यानी पसीना !

जब तक हमारे शरीर का Excretory system यानी उत्सर्जन तंत्र सही तरीके से काम करता रहता है ( समय से motion आना ,urine आना ,पसीना आना )   तब तक हम स्वस्थ रहते हैं ,हमारी skin glow करती है !
लेकिन जब किसी कारणवश (वो में आगे बताने वाला हूँ ) उत्सर्जन तंत्र में अवरोध आ जाता है ,समय से motion नहीं आता ,कब्ज रहती है ,face साफ़ नहीं रहता तो शरीर की दोष रुपी गन्दगी बाहर निकलने का कोई दूसरा रास्ता ढूंढ़ती है और यहीं से रोग  की  शुरुवात होती है !
जब त्वचा के रोमछिद्रों से निकलने वाले दोष किसी कारणवश नहीं निकल पाते ,उसी जगह रुक जाते हैं ,तो उन दोषों का ढेर ही फिर रोग का ( यहाँ पर pimpals का ) कारण बनता है !

जिस प्रकार किसी नदी के सहज बहाव को अगर रोक दें या संकीर्ण कर दें तो पानी इधर -उधर से निकलना शुरू कर देता है निकलने के नए रास्ते बना लेता है उसी तरह शरीर के प्राकृतिक natural उत्सर्जन तंत्र के रस्ते अगर अवरुद्ध हो जाते हैं  तो शरीर के दोष भी दूसरे रस्ते से बाहर निकलने लगते हैं ! और यही बीमारियों के शुरुवात का कारण होता है !

अब ये तो हमने जान लिया कि pimpals कई कारणों से होते हैं , as ..

कफ और रक्त धातु की दुष्टि (खराबी) से
उत्सर्जन तंत्र की खराबी से ......

अब ,लेकिन ये कफ और रक्त धातु  दुष्ट (खराब) क्यों होते हैं उत्सर्जन तंत्र में खराबी क्यों आती है आइये ये भी जानते हैं ...........

pimples होने के मूल कारण ...........


दोस्तों ,आज बस इतना ही ,लेख थोडा लम्बा है ,इसीलिए pimpals की बाकी बातें अगले article में ........

डॉ नीरज यादव



                   ------------------------------------------------------------------------------







4 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुन्दर तरीके से आपने बिचारो को व्यक्त किया है..

    उत्तर देंहटाएं
  2. sahi hai bimar hone ke baad ilaj se behtar hai bimari ke karan jane jay taki bimari se bacha ja sake.good artical.

    उत्तर देंहटाएं
  3. Mujhe aap se yh puchna h ki kuf aur raktdhatu ki khrabi se ya phir exclemetry system ki khrabi se pimples hote h iska pata kaise chlta h please batao

    उत्तर देंहटाएं

दोस्त, आपके अमूल्य comment के लिए आपका शुक्रिया ,आपकी राय मेरे लिए मायने रखती है !