may14

रविवार, 16 सितंबर 2012

आज पेट की छुट्टी है ....




                                            आज पेट की छुट्टी है ....

दोस्तों कहते हैं जब परमात्मा ने दुनिया की रचना की तब 6 दिन उन्होंने इस पूरे ब्रह्माण्ड को बनाया और सातवें दिन आराम किया ! उसी तर्ज पर इस संसार मे 7 दिन के सप्ताह की रचना हुई , जिसमे 6 दिन काम के और एक दिन आराम का रखा गया !

सोचिये अगर sunday की छुट्टी ना हो तो ?  सोचने मे ही घबराहट होती है ना ?  तब आपको लगातार काम करना पड़ेगा  क्योंकि  7 दिन  के  बाद वापस पहला दिन ही आ जाएगा !  इसीलिए ये व्यवस्था की गई है की 6 दिन आप खूब काम करें और सातवें दिन relex रहे ,आराम करें ! अपने 6 दिन की थकान दूर करें !  और अपनी energy वापस gain करें ताकि monday morning आप वापस  energetic रहें पूरे week work  करने के लिए !

दोस्तों आपके पेट का स्वभाव भी आप जैसा ही है ,सप्ताह मे अगर आप को sunday की छुट्टी ना मिले तो आप नाखुश और चिडचिडे हो जाएंगे ! है ना ?

अब आप अपने पेट पर हाथ रख कर ईमानदारी से अपने आप को ये बतायें की पिछली बार आपके पेट ने sunday (छुट्टी)  कब मनाया था !बल्कि sunday के दिन तो पेट को कहीं ज्यादा काम करना पड़ता है !  है ना ?

जिस  तरह बिना आराम  लगातार काम करने से आप चिडचिडे,थके हुए ,उनींदे और बेमन से काम करते हैं !  उसी तरह बिना पेट को आराम दिए उसे लगातार खाना पचाने के काम मे लगाये रखने पर आपको अजीर्ण ,बदहजमी ,कब्ज गैस ,भूख ना लगाना ,मोटापा जैसी परेशानियाँ होने लगती हैं ! 

इसलिए कृपा कर 15 दिन नहीं तो एक महीने मे एक बार तो अपने पेट को छुट्टी दीजिये ! उसे अपने आप को ,अपनी cells को recharge करने का समय दीजिये ! ताकि वो पुनः आपके खाने को अच्छे से पचाने का काम कर सके ! 

जिस दिन पेट की छुट्टी करें उस दिन पानी और liquid ज्यादा लें ! चाहें तो नीबू पानी शहद  मिला कर ले सकते हैं !  नारियल पानी रसीले फल ,मोसमी ,नारंगी ,अनार ,पपीता  जैसे फलों का सेवन करें !  दूध पियें !

एक   बात और ,पेट के rest के बाद उसे light diet ही दें ,बहुत ज्यादा और बहुत heavy food ना लें नहीं तो पेट का सारा आराम ,हराम हो जाएगा ! 

सोचने की बात है 6 दिन अपनी कार चला  कर sunday को उसे wash करते हैं ,उसका oil air check करते हैं !  आप अपने computer को भी काम करने के बाद shut down कर देते हैं ,है ना !  तो क्यों नहीं अपने पेट को भी relex करते ! 

तो   आइये आज से ही हम अपने पेट को भी sunday मानाने की छुट्टी दें !   
         तो ..........दे रहे है ना छुट्टी 

                          ---------------------------------------------------

1 टिप्पणी:

  1. डॉ साहेब |सादर चरण स्पर्श |
    आपकी बात से सहमत हूँ |

    उत्तर देंहटाएं

दोस्त, आपके अमूल्य comment के लिए आपका शुक्रिया ,आपकी राय मेरे लिए मायने रखती है !